भारत सरकार ने सभी घरों के लिए जारी किया नया डिजिटल पता, जानिए कैसे पता करें अपना DigiPIN

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Home Address DigiPIN 2025 भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए एक नहीं और आधुनिक सुविधा की शुरुआत कर दी है जिसका नाम है होम एड्रेस DigiPIN यह सिस्टम पुराने पिन कोड सिस्टम की जगह ले रहा है और अब देश के हर नागरिक को अपने घर के लिए एक यूनिक 10 अंकों वाला डिजिटल पिन यानी DigiPIN मिलेगा इस डिजिटल पिन के जरिए आपके घर की सही लोकेशन को डिजिटल रूप से ऑनलाइन पहचाना जा सकेगा।

DigiPIN एक 10 अंकों का डिजिटल एड्रेस कोड होता है जो किसी भी घर ऑफिस या दुकान की सही लोकेशन को बताता है इसका उपयोग पेट की पहचान के लिए किया जाता है ताकि सभी सेवाएं जैसे पुलिस एंबुलेंस फायर ब्रिगेड या डिलीवरी कंपनियां आपका स्थान पर बिना किसी परेशानी के पहुंच सके अभी तक हम पिन कोड का उपयोग करते थे जो की हमारे पूरे इलाके के बारे में जानकारी देता था लेकिन डीजीपीआईएन हमारे घर की बिल्कुल सटीक लोकेशन को बता देगा।

जिस प्रकार से हर व्यक्ति का आधार कार्ड होता है आधार नंबर से अलग-अलग व्यक्ति की पहचान हो सकती है उसी प्रकार 10 अंकों की डीजी पिन कोड से हर घर का एक अलग कोड होगा जीपीएस आधारित लोकेशन के अनुसार यह पी बनाया गया है अब किसी पाते को डीजल रूप में पहचान आसान हो जाएगा इमरजेंसी सेवाएं जैसे एंबुलेंस फायर ब्रिगेड और पुलिस आपके घर तक आसानी से पहुंच सकेगी उन्हें किसी से रास्ता नहीं पूछना पड़ेगा एक कॉमर्स जैसे आपको ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं और आप उसे समान की डिलीवरी आपके घर तक पहुंचती है तो वह आसानी से पहुंच सकेगा।

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अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि आप DigiPIN कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देंगे सरकार ने इसके लिए एक अलग से पोर्टल लॉन्च किया है भारत का कोई भी नागरिक इस पोर्टल से आसानी से अपना दीजिए किन प्राप्त कर सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको DigiPIN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है यहां पर DigiPIN Search या Find Your Digital Address का ऑप्शन दिखाई देगा आपके यहां पर क्लिक कर देना है आगे आपसे कुछ जानकारी मांगेगा जहां पर आपको अपना पता राज्य जिला गांव आता शहर भरना है और सबमिट करना है सबमिट करने के बाद आपको 10 अंकों का डिजिटल कोड प्राप्त होगा इस कोड को सेव कर ले या प्रिंट निकाल कर अपने पास रख लें।

भारत का प्रत्येक नागरिक जिनका स्थाई निवास स्थान है उसके लिए यह बहुत जरूरी है जिनके घर पर एक उम्र या मेडिकल सेवाएं आती है उनके लिए भी जरूरी है ग्रामीण क्षेत्र के लोग जहां एड्रेस लिखना एक जटिल प्रक्रिया है उनके लिए भी जरूरी है सरकारी दस्तावेजों और योजनाओं में अब DigiPIN का ही उपयोग किया जाएगा।

DigiPIN की यह शिवा भारत सरकार के डाक विभाग की ओर से शुरू की गई है फिलहाल इसे शरण पत्र कैसे देशभर में लागू किया जा रहा है आने वाले समय में सभी सरकारी सेवा में DigiPIN अनिवार्य कर दिया जा सकता है।

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आज के इस आर्टिकल में हमने आपको DigiPIN के बारे में बताया जो की एक सामान्य जानकारी है यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं और अपना DigiPIN भी प्राप्त कर सकते हैं।

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